logo

पेन अमेरिका ने साहित्यकारों के सालाना पुरस्कार समारोह को रद्द किया, क्या है कारण 

us2.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

साहित्य से जुड़ी संस्था पेन अमेरिका ने साहित्यकारों के लिए आयोजित होने वाले सालाना पुरस्कार समारोह को रद्द कर दिया है। बता दें कि ये संस्था अभिव्यक्ति की आज़ादी के लिए प्रतिबद्ध है औऱ इसी दिशा में काम करती है। संस्था का सालाना पुरस्कार समारोह अगले सोमवार को होने वाला था। इसके लिए अतिथियों औऱ लेखकों आमंत्रण भी भेजे गये। तमाम तैयारियां पूरी कर ली गयी, लेकिन अंतिम समय में इसे रद्द कर दिया गया। 

9 लेखकों ने नाम लिया वापस 
मिली खबरों में बताया गया है कि 9 लेखकों ने इस आयोजन से खुद को अलग कर लिया है। इन लेखकों ने संस्था को लिखे पत्र में बताया है कि पेन अमेरिका फ़लस्तीनी लेखकों को कथित तौर पर अपेक्षित मदद नहीं कर पाया है। इस गंभीर मामले की अनदेखी की गयी। लेखकों ने आयोजन का बहिष्कार ऐसे समय में किया है, जब अमेरिका में ग़ज़ा के समर्थन में सड़कों पर प्रदर्शन हो रहे हैं। 

क्या कहा है संस्था के पदाधिकारियों ने 
आयोजन को रद्द करते हुए पेन ग्रुप की सीईओ सुज़ैन नोसेल ने बताया, "ये एक प्रिय कार्यक्रम है और इसमें बहुत ज़्यादा काम किया गया है। इसलिए हम सभी को इस नतीजे पर अफसोस है। लेकिन आख़िरकार यही फ़ैसला हुआ है कि जिस तरह से उम्मीद और योजना बनाई गई थी, उस तरह से उत्सव मनाना संभव नहीं हो पाया। वहीं, लिटररी प्रोग्रामिंग चीफ़ ऑफ़िसर क्लारिस रोसाज़ शारीफ़ ने कहा, "हम इस बात का बहुत सम्मान करते हैं कि लेखकों ने अपने मन की आवाज़ सुनी है कि उन्हें नॉमिनेशन में बने रहना है या नहीं।"

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - PEN AmericaWriters BoycottGazaPalestine